Sunday, February 24, 2013

आज आतंकवाद का एक मजहब है या यों कहें पूरी दुनिया में एक ही मजहब का आतंकवाद है और वह है इस्लाम


"जबसे पाकिस्तान के एक लाख से अधिक अत्याधुनिक अमरीकन हथियारों से लैस सैनकों ने भारतीय सेना के आगे बिना एक भी गोली चलाये आत्म समर्पण किया (1971) तबसे पाकिस्तान भारत से प्रत्यक्ष युद्ध से कतराता है और परोक्ष युद्ध करता है ... इस परोक्ष युद्ध के लिए पाकिस्तान की ISI भारतीय मुसलमानों का मजहब के नाम पर इस्तेमाल करती है . जगह-जगह  हर संवेदनशील स्थान पर स्लीपिंग मोड्यूल देशद्रोह का काम कर रहे हैं ...जहां -जहां सैन्य छावनीयाँ हैं वहाँ के निकासी द्वार के मुहाने की सड़क पर एक मज़ार रातों रात उग आती है जहां से भारतीय सैन्य गतिविधियों की पाकिस्तान को मुखबिरी होती है ...हर सैन्य छावनी बाले  स्थान के रेलवे स्टेशन पर गौर करें उसके एक सिरे पर सरकारी जमीन में एक मज़ार बना दी गयी होगी .यहाँ से भारतीय सैन्य गतिविधियों  पर नज़र रखी जाती है और जरूरत पड़ने पर सूचना पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को दी जाती है ...मस्जिदें  हमला करने के अड्डे बन चुकी हैं अलविदा की नवाज़ के बाद मुम्बई में शहीद स्मारक पर हमला ...लखनऊ में बुद्ध पार्क में बुद्ध प्रतिमा पर हमला ...वह भी क्यों ?--- केवल इस आक्रोश को व्यक्त करने के लिए कि पड़ोसी देश म्यांमार (वर्मा ) में बलात्कार करते पकडे जाने पर वहाँ की जनता ने दो मुसलमान युवकों को पीट -पीट कर मार डाला था लेकिन यह लोग किसी मस्जिद किसी मजलिस से भारतीय सैनिक हेमराज का सिर पाकिस्तान द्वारा काट लिए जाने पर कभी कोई बयान नहीं दिया . मुहर्रम पर पाकिस्तान के समर्थन के मस्जिदों मजलिसों से नारे सभी ने सुने हैं ...बस वोट बैंक की लालच में राजनीति ने नहीं सुने ...इसी स्लीपिंग मोड्यूल में एक वर्ग सक्रीय आतंकवाद में --तोड़फोड़ में भागीदारी करता है और दूसरा वर्ग उसे छिपाने का समाज और पुलिस को भ्रमित करने का और आतंक की परोक्ष हिमायत करने का काम करता है ...यह वह लोग हैं जो कथित तौर पर पढ़े लिखे हैं जो तमाम तरह के मीडिया पर जा कर यह कहते सुने जा सकते है कि --"आतंकवादीयों का कोई मजहब नहीं होता ." जबकि सभी जानते हैं कि भारत में आज आतंकवादीयों का एक ही मजहब है-- "इस्लाम" ...भारत ही नहीं पूरी दुनियाँ इस्लामिक आतंकवाद से  आक्रान्त है ...यह आतंकियों के स्लीपिंग मोड्यूल कभी अफज़ल गुरू को महिमा मंडित करते हैं क़ि मरते समय उसने कुरआन माँगी ,उसको मरने के पहले अपने पांच साल के बच्चे से भी मिलने नहीं दिया जबकि सभी जानते हैं कि जब वह गुजरे 11 साल से जेल में था तो उसका 5 साल का बेटा कैसे था आदि आदि ...जो लोग इस्लाम के प्रति वास्तव में सजग हैं और अपने आपको मुहम्मद का वंशज मानते हैं वह इस निर्णायक मोड़ पर अपना दीन और ईमान सम्हालें वरना यजीद और सूफियान के विचार वंशज तो दहशतगर्दी में लगे हैं और आज आतंकवाद का एक मजहब है या यों कहें पूरी दुनिया में एक ही मजहब का आतंकवाद है और वह है इस्लाम."--राजीव चतुर्वेदी                    


केन्या में आतंकवादी ने एक हिन्दू से मोहम्मद की माँ का नाम पूछा, न बता पाने पर गोली मार के मार डाला
ये सब आप ख़ुद भी रट लीजिए अपने बच्चों को रटा दीजिए, किसी आकस्मिकता में काम आएगा..
कुछ महत्वपूर्ण नाम---
मोहम्मद के दादा - अब्दुल-मुत्तलिब ,नाना - वहाब ,चाचा – अबू तालिब ,दाई – हलीमा (जिसने मोहम्मद को अपना दूध पिलाया था) .
पिता – अब्दुल्लाह , माता – अमीना .
पत्नियाँ: ---खदीजा, सावदा, आयशा, हफ़्सा, ज़ैन
ब, हिन्द, ज़ैनब, जुवैरिया, राम्ला, रेहाना, सफ़िया, मैमुना, मारिया।
बेटे --- क़ासिम, अब्दुल्लाह, इब्राहिम।
बेटियाँ: --- ज़ैनब, रुक़ैय्याह, उम्म कुल्थूम, फ़ातिमा, ज़हरा
गोद लिया बेटा - ज़ायद
पहले ख़लीफ़ा - पत्नी “आयशा” के पिता “अबू बकर” , दूसरे ख़लीफ़ा - पत्नी “हफ़्शा” के पिता “उमर” , तीसरे ख़लीफ़ा – दो बेटियों “रुक़ैय्याह” और “उम्म कुल्थूम”के पति “उथ्मान” , चौथे ख़लीफ़ा - चाचा “अबू तालिब” का बेटा, चचेरा भाई और बेटी फातिमा के पति “अली”--.
हम केवल आशा कर सकते हैं कि आतंकवादी आपसे इनमें से ही कोई नाम पूछे, आगे आपका नसीबा...बेस्ट ऑफ़ लक।
---(जनहित में जारी ...जन -जन तक पंहुचाएं )

*सू-सू करने के जायज इस्लामिक तरीके*
(यह लेख एक मुस्लिम युवा के दिल की आवाज है जो आई ब्रो बनाने से लेकर नाखून काटने पर फ़तवे जारी करने वाले मुल्लाओं से अजिज आ चुका है। पेश है इंसान और इस्लाम के बीच दलाल बन खड़े और इस्लाम के नाम पर अवाम को लूटने वाले पाकिस्तान के मुल्लाओं पर एक जबरदस्त व्यंग्य।)

पाकिस्तान नामक महान इस्लामिक रियासत में एक मुत्तकी (संयमी, pious) शहरी ने शिकायात दर्ज कराई कि रियासत द्वारा सू सू (पेशाब) करने के मजहबी, मशरू (शरिया कानून के अनुसार) तरीका तय न करने की वजह से मुल्क में मनमानी और आजादी खयाली बढ़ रही है। पेशाब घरो में बोहरान मचा हुआ है शहरी ने याद दिलाया कि इस्लामिक रवायात की अगर पासदारी न की गयी तो अवाम को दोजख में अनेक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं। गलत तरीके से अपना गुर्दा खाली करने पर अल्लाह की नाराजगी मोल लेनी पड़ सकती है। इन शिकायात पर फ़ौरन तवज्जो देते हुये मजहबी उल्मा की तरफ़ से फ़ौरन इजलास (मीटिंग) बुलाया गया। रियासत के सरबराह(मुखिया) द्वारा बजाबता (कानूनी) तौर पर सबको इसमे मुनाकिद (उपस्थित) होने का हुक्म फ़रमाया गया। साथ ही उल्मा को फ़ैसला होने तक सू-सू न करने का आदेश सुनाया गया। आखिर बिना जायज तरीके को तय किये सू-सू करना इस्लाम की खिलाफ़वरजी होती। जिसकी सजा पत्थर मार मार कर मौत होती है। एक अखबार ने बड़ी होशियारी का मुजहिरा करते हुये लिखा कि इसे किडनी-स्टॊन- मौत कहा जा सकता है।

अब मामला फ़ौरी तौर पर हल किया जाना जुरूरी था, खास कर इजलास के प्रमुख के लिये जो इसलास में आने से पहले फ़ारिग होने में नाकाम रहे थे। गौर करने वाली बातें अनेक थीं मसलन किस तरह सू-सू करना जायज है? खड़े होकर, बैठ कर, दौड़ते/चलते हुये या किसी दीगर पोजीशन में। क्या किसी खास दिशा में करना चाहिये? किस वक्त करना चाहिये? किस जगह करना जायज है? हफ़्ते के किन दिनों में करना चाहिये? सुबह करना चाहिये या शाम को? क्या काम करने की जगह पर करें, जैसे की मीटिंग में माफ़ी मांग कर निकल कर? क्या कोई खास अवसर ऐसे है जिनमें सू-सू करना जरूरी है? क्या उस समय सीटी बजाई जा सकती है या पूरा गाना ही गाया जा सकता है? सू-सू करने के बाद पैंट तो चढ़ाना ही है लेकिन क्या उसके पहले आखिरी बूंद तक जमीन मे गिराना जुरूरी है? क्या गिराने के लिये हिलाना जायज है? कितनी जोर से हिलाने तक की इजाजत है?

इजलास के प्रमुख ने मामले को जल्द से जल्द निपटाने के लिये दो प्रमुख मसले तय कर दिये। पहला था छिपाव(कोई देखे न) दूसरा था तहरात (पवित्रता)। वहाबी नजरिये के उल्मा का खयाल था कि जमीन से जितना नजदीक हो सके करना चाहिये(उकड़ू बैठ कर) और खड़े होकर करने वालों को दोजख नसीब होगा। क्योंकि जन्नत में पेशाब घर का कोई जिक्र नहीं दिया गया है। इसके अलावा किसी की नजर में नही आना चाहिये, खुद भी नीचे नही देखना चाहिये। यदि आप किसी ऐसी जगह मौजूद नही है तो सू-सू करने के बजाये खुदा से प्रार्थना करनी चाहिये कि वह तकलीफ़ बर्दाश्त करने की सलाहियत(काबिलियत) दे।

देवबंदी नजरिया-ए- फ़िकर के उल्मा न दिखने पर जोर नहीं दे रहे थे। उनका ख्याल था कि नीचे देखने में कोई हर्ज नही। उनका यह कहना था कि दूसरो को दिख जाये उसमें भी कोई हर्ज नही, खाली दूसरों के उपर सू-सू करना कुफ़्र है। बरेलवी उल्मा खड़े होकर करने पर भी कोई एतराज नहीं कर रहे थे उनके हिसाब से तब तक जायज है जब तक बूंदे खुद पर न गिरे। उनके हिसाब से पोजीशन से कोई खास नही फ़र्क पड़ता है। इजलास के मुखिया ने ध्यान दिलाया कि खड़े होने से बूंदो के जमीन से ऊछल पैरो पर पड़ने का खतरा मौजूद होगा। एक मुफ़्ती ने खड़े होकर करने की सूरत पर एक पैर हवा में उठाकर करने की राय दी। दूसरे का मशवरा था कि ऐसे सूरत में दोनो पैर हवा मे उठाना ज्यादा सुरक्षित होगा। बजाहिर तात्तुल (रूकावट) आ जाने के कारण इजलास प्रमुख ने इस बहस को मुंतकिल (बदल) कर दिया गया।। अगले मुद्दे पर वहाबियो ने फ़िर पहले अपनी राय रखी। उनके हिसाब से किबला (काबा, मक्का) की दिशा में सू-सू नहीं की जा सकती और ना ही उसकी ओर पीठ दिखाई जा सकती है। यहां तक कि किबला को बायीं या दायीं दिशा में भी नही रखा जा सकता क्यों कि ऐसी सूरत में सू-सू करने की कवायद किबला की ओर से देखी जा सकती है जो कि गैर मुनासिब होगा। आखिर इस हरकत के दौरान निकलने वाले नापाक तरंगे पाक जगह की पाकीजगी कम जो कर सकती हैं। लेकिन वहाबियो ने अपने आप को नामुमकिन सूरते हाल में डाल दिया था। आखिर किसी न किसी दिशा में तो सू-सू करना ही पड़ता। इस पर राय देते हुये तबलीगी जमात के मुफ़्ती नें सुझाया कि आसमान की तरफ़ हवा में सू-सू करना बेहतर होगा। लेकिन दूसरे ने मशवरे का विरोध करते हुये कहा कि ऐसा से करने वाले के चेहरे पर वापिस कर गिरने इमकान ( संभावना) मौजूद होगा। इस पर एक मुफ़्ती नें राय दी की चारो तरफ़ बिना रूके चक्कर लगा कर करने को जायज करार दिया जा सकता है। इससे किसी भी पाक दिशा की तरफ़ लगातार करने से बचा जा सकता है।

इस पर सारे उल्मा चक्कर का अहसास करने लगे और उन्होने मशवरे को सू-सू करने की कवायद की ओर मुंतकिल कर दिया। एक उल्मा की राय थी कि आदमी को अपने उजू तनासुल ( प्रजनन के हथियार) को दायें हाथ से नहीं पकड़ना चाहिये। दूसरा उसे बायें हांथ से पकड़ने के खिलाफ़ था। तीसरा उसे किसी भी हाथ से पकड़ने को कुफ़्र करार दे रहा था। लेकिन इस में बूंदो के शरीर पर गिरने का खतरा लाजिमी था सो तबलीगी जमात के मुफ़्ती ने सबसे मशवरा मांगा कि क्या किसी और को पकड़ाना जायज होगा। लेकिन इस मशवरे को सुनते ही सभी उल्मा ने तुरत मसले को मुंतकिल कर दिया। बिना किसी को दिखे सू-सू करने के मसले पर फ़िक्रमंद एक मुफ़्ती ने शंका जाहिर कि आखिर हर बार सू-सू करने के लिये के लिये सिविलाईजेशन किस तरह छोड़ी जा सकती है और गुफ़ा किस तरह तलाशी जा सकती है? इस भीड़ भाड़ वाली दुनिया में दीवाल की तरफ़ मुंह कर लाईन बना सू-सू करने को जायज करार दिया जाना ही चाहिये। लेकिन ज्यादा कदामत (इस्लाम को शुद्ध तरीके से मानने) वाले उल्मा ने पब्लिक टायलेट की संभावना को ही खारिज कर दिया। हालांकि अब तक सब के गुर्दे भर चुके थे और वे सब इस पहली बात पर सहमत थे कि चलती सड़क के बीच में सू-सू करना कुफ़्र है।

सब्र एक नेमत है और कितनी भी तकलीफ़ में आदमी हो पर पूरे मामले सुलझे बिना इजलास खत्म नही हो सकता था। रियासत के सरबराह की बाते भी सब को याद थी। अल्लाह सब्र का इम्तेहान तो लेता ही है। सब्र रखना अच्छे मुसलमान की निशानी जो है। एक मुफ़्ती ने सुझाया के सू-सू करने के लिये अपनी बारी का इंतजार करते हुये “अरे भाई क्या पूरा दिन लगाओगे” या ” दूसरों को भी जाना है भाई” कहना जायज करार देना चाहिये। लेकिन बाकि मुफ़्ती इसके खिलाफ़ थे आखिर सब्र कि खिलाफ़वरजी करना सच्चे मुसलमान को शोभा जो नही देता। उन्होने तय पाया कि अपनी बारी का इंतजार करते हुये तीन बार हौले से दस्तक देना ही सही है। सू-सू करते हुये सलाम दुआ करना भी कुफ़्र करार दिया गया। साथ ही संडास मे बढ़ती हुई तेल की क़ीमतों या ताज़ा तरीन सियासी स्कैंडल के बारे में कोई बातचीत नाजायज ठहरा दी गयी। केवल बेहद जुरूरी बातो को करने की ही इजाजत फ़रहाम की गयी। मसलन “क्या आप बाहर निकलेंगे” या “मै नही समझता कि इस कमोड का इस्तेमाल एक साथ दो लोग कर सकते है।”।

सू-सू करने के दौरान बूंदे शरीर पर गिर जाने की सूरत में क्या करना चाहिये इस पर जुरूर कुछ विवाद हुआ। एक मुफ़्ती का कहना था कि ऐसी सूरत में तीन से जियादा बार धोना चाहिये। एक फ़िरका सम संख्या में धोने की वकालत कर रहा था तो दूसरा विषम संख्या में। एक ने साबुन के इस्तेमाल को जुरूरी करार दिया तो कुछ कपड़ा धोने के पाउडर को गंदगी दूर करने का बेहतर उपाय बता रहे थे। वहाबी फ़िरका सल्फ़्यूरिक एसिड के इस्तेमाल पर आमादा था। लेकिन खुदा का खौफ़ याद कराते हुये उन्हे आखिरकार इस मामले में बाकि फ़िरको से सहमत होने पर मजबूर कर दिया गया। बाकि मामलो मे आम सहमति थी जैसे रूके हुये पानी मे नही करना चाहिये, तेज भड़की आग पर भी नहीं करना चाहिये, बिजली के उपकरणो पर भी नहीं करना चाहिये। तेज तूफ़ान की सूरत में खुले आसमान की नीचे सु सु करने पर भी पाबंदी लगा दी गयी। बशर्ते किसी को अल्लाह से मिलने की जल्दी न हो।

खैर इस तरह इजलास पूरा हुआ, महान इस्लामिक रियासत के सरबराह को आम सहमती वाले मुद्दे भेज दिये गये और बाकि पर कहा गया कि इस का खुलासा तालिबे-ए-इल्म को जुमे की नमाज के बाद मुल्लाओं द्वारा कर दिया जायेगा ताकि शको-शुबहात की गुंजाईश न रहे। एक कौमी अखबार ने खबर छापी कि पाकिस्तान मे कौमी यकययती(एकता) का जबरदस्त मुजाहिरा किया गया। इजलास के बाद इजलास के प्रमुख के पीछे सभी फ़िरकों के उल्मा और मुफ़्ती लाईन बना कर भाईचारे से फ़ारिग होते नजर आये थे। फ़ारिग होने के बाद सब ने एक दूसरे का हाथ पकड़ नारा लगाया “पाकिस्तान जिंदाबाद।”

लेखक – हसीब आसिफ़
हसीब एक जबरदस्त व्यंग्यकार रचनाकार और आलोचक हैं। वे महज पच्चीस साल की उम्र मे अपनी बेबाक राय पाकिस्तान के युवाओं और मुसलमानो का जीवन हराम करने वाली ताकतो पर छींटाकशी करने मे कोई कसर नही छोड़ते। भारत की आउटलुक जैसी अंग्रेजी मैग्जीन मे उनके लेख शाया होते रहते है। हसीब को अफ़सोस था कि वे सोचते और बोलते पंजाबी मे है लेकिन लिख पंजाबी मे नही सकते। इन दिनो वे गुरूमुखी सीख रहे है। फ़िलहाल उनके व्यंग्य अंग्रेजी मे है जो बकौल उनके उन्हे बिल्कुल भी नही आती। पाकिस्तान जैसे कट्टरपंथी मुल्क मे जिस बेबाकी से वे लिखते है वह उनके पाठको को भी उनकी सुरक्षा के लिये चिंतित कर देता है। बरहलाल वे पाकिस्तान के पढ़े लिखे नौजवानो की सोच को उजागर करते है। जो इस्लाम को बदनाम करते और आम मुसलमान के जीवन को त्रस्त करते मुल्लाओ के खिलाफ़ उठ खड़ होने को बैचेन है लेकिन कट्टरपंथियों के भय से खामोश है।

हिंदी मे अनुवादित लेखो की यह श्रंखला भारत और पाकिस्तान की अवाम को एक करने और अमन की आशा का एक छॊटा सा प्रयास है।
पाकिस्तान से एक पोस्ट मिली है -----
मैं भी काफ़िर, तू भी काफ़िर
फ़ूलों की खुशबू भी काफ़िर
लफ़्जो का जादू भी काफ़िर
ये भी काफ़िर वो भी काफ़िर
फ़ैज और मंटो भी काफ़िर
नूर जहां का गाना काफ़िर
मैक्डोनल्ड का खाना काफ़िर
बर्गर काफ़ी कोक भी काफ़िर
हंसना बिद्दत जोक भी काफ़िर

तबले काफ़िर ढोल काफ़िर
प्यार भरे दो बोल भी काफ़िर
सुर भी काफ़िर बोल भी काफ़िर
दादरा काफ़िर ठुमरी काफ़िर
वारिस शाह की हीर भी काफ़िर
चाहत की जंजीर भी काफ़िर
जिंदा मुर्दा पीर भी काफ़िर
जीन्स और गिटार भी काफ़िर
उसकी वो सलवार भी काफ़िर
जो मेरी धमकी न छापे
वो सारे अखबार भी काफ़िर
कालेजो के कंप्यूटर काफ़िर
डार्विन का बंदर भी काफ़िर
कुछ मस्जिद के बाहर काफ़िर
कुछ मस्जिद के अंदर काफ़िर
काफ़िर काफ़िर मैं भी काफ़िर
काफ़िर काफ़िर तू भी काफ़िर

----सलमान हैदर


2 comments:

प्रवीण पाण्डेय said...

पाकिस्तान अपने हारे युद्धों का बदला इसी तरह से ले पा रहा है और हम समझने से मना कर रहे हैं।

DR. ANWER JAMAL said...

दुनिया प्यार के साथ मिलजुल कर रहने की जगह है। सब परस्पर सहयोग के साथ रहें। इसी व्यवस्था के लिए राजनीति और शासन की व्यवस्था समाज में विकसित की गई लेकिन दुनिया में प्यार बांटने वालों के साथ नफ़रत फैलाने वाले लोग भी मौजूद है और ब्लॉग जगत भी ज़ाहिरी दुनिया का ही अक्स है। काश ये लोग जानते कि
सब एक परमेश्वर की रचना और एक मनु/आदम की संतान हैं